June 16, 2024 2:11 pm

फॉलो करें

प्रखंड के सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया

कर्रा. प्रखंड पर पंचायत स्तर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया. आकांक्षी ब्लॉक कर्रा के लगभग 19 पंचायत में अधिकतम पंचायत पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया.जिसमें पंचायत द्वारा की आय और व्यय तथा योजना से संबंधित विषयों पर खुलकर चर्चा हुयी.साथ ही ग्राम पंचायत विकास योजना पर आने वाले दिनों में किस तरह से रणनीति तैयार की जाए जिससे आम लोगों की सहभागिता सुनिश्चित हो सके और आकांक्षी प्रखंड के इंडिकेटर को पूरा करने हेतु किस प्रकार की योजनाओं को जीपीडीपी में शामिल किया जाए.पीरामल फाउंडेशन पिछले वर्ष से ही ग्रामों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में कार्यरत है साथ ही नीति आयोग के मापदंडों को समझते हुए योजनाओं का चयन करने में ग्राम सभा का सहयोगी रूप में उभर कर कार्य कर रही है.
पीरामल फाउंडेशन की खूंटी टीम के प्रत्येक सदस्य ने आज अलग-अलग पंचायत में जाकर ग्राम सभा को सफल बनाने हेतु अपना सहयोग सुनिश्चित किया साथ ही पंचायत को आगामी ग्राम पंचायत विकास योजना बनाने के विभिन्न आयाम चर्चा की तथा पंचायत से उनके वास्तविक स्वरूप के आधार पर योजनाओं को चयन करने की बात कही जिसमें पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य उप केंद्र की वास्तविक स्थिति को देखते हुए उसे और विकसित करने की विभिन्न आयामों पर चर्चा किया गया. जिससे आकांक्षी ब्लॉक के मापदंडों को समाहित किया जा सके और ग्राम को सशक्त ग्राम में परिवर्तित किया जा सके.
पंचायत में कुपोषण तथा एनीमिया जैसे चीजों से निपटने के लिए हर स्तर पर पोषण युक्त आहार के उपयोगिता को समझते हुए मनरेगा द्वारा चलाई जा रही दीदी बड़ी योजना तथा पंचायत द्वारा किचन गार्डन आदि पर कार्य करने की बात कही गई. इस मौके पर सभी पंचायत के मुखिया, ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव, जनसेवक, रोजगार सेवक, बीएफटी वार्ड सदस्य, पीरामल फाउंडेशन के कर्मी व ग्रामीण मौजूद रहे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल