June 16, 2024 1:12 pm

फॉलो करें

पूरी दुनिया में छाया जी-20. पश्चिमी मीडिया द्वारा जी-20 शिखर सम्मेलन के मीन मेख़ पर रसियन टाइम्स ने आईना दिखाया।

मॉस्को : भारत कितना भी बढ़िया करे, यह पश्चिमी मीडिया की आदत है कि वह उसमें नकारात्मकता दिखने में कभी कोई कोर कसर नहीं छोड़ते हैं। G20 के भारत में हो रहा भव्य आयोजन भी पश्चिमी मीडिया के नकारात्मकता से बच नहीं पाया है। एक तरफ भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन की ख़बरें दुनिया भर के अखबारों में छाई हुई हैं। वहीं पश्चिमी मीडिया ने हमेशा की तरह इस आयोजन में भी कमियां निकालने की मशक्कत की है, जिस पर रूस के अखबार रसियन टाइम्स ने आलोचना की है। रसियन टाइम्स ने पश्चिमी मीडिया पर निशाना साधते हुए कहा है कि भारत शानदार तरीके से पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 की मेजबानी कर रहा है, लेकिन पश्चिमी मीडिया इन चीजों पर फोकस न करके, सिर्फ नकारात्मक खबरें ही चला रहा है, यह बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी जी-20 की चर्चा करते हुए अमेरिका पर निशाना साधा है।

भारत की राजधानी दिल्ली में शुरू हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर से नेता पहुंचे हैं। दुनिया भर का मीडिया भी जी-20 शिखर सम्मेलन की कवरेज के लिए भारत पहुंचा है। दुनिया के अखबारों में जी-20 की चर्चा भी खूब हो रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत पहुंचने की खबर को न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने होमपेज पर जगह दी है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संदर्भित करते हुए जी-20 से जुड़ी खबरें भी लगी हैं।

अखबार ने दिल्ली में मोदी के पोस्टर, सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगी बैरीकेडिंग सहित कई चित्र भी लगाए हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने भी जी-20 के आयोजन पर विशेष समाचार लिखे हैं। ब्रिटेन के अखबार गार्जियन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकातों को प्राथमिकता प्रदान की है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने जी-20 से जुड़ी अन्य खबरों के साथ यहां आने व न आने वाले नेताओं पर केंद्रित खबर प्रकाशित की है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल