June 15, 2024 11:16 am

फॉलो करें

रैयतों को मुआवजा न मिलने से रुका सिरम टोली फ्लाईओवर निर्माण

 

रांची :राजधानी को सजाने संवारने के लिए चल रहे सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सिरम टोली फ्लाईओवर का निर्माण रुक गया है. ऐसी स्थिति भू अर्जन विभाग  कार्यालय द्वारा फ्लाईओवर निर्माण के लिए रैयतों की अधिग्रहण की गयी जमीन के एवज में भुगतान न करने से पैदा हुई है। जिनकी भी जमीन सिरम टोली फ्लाईओवर प्रोजेक्ट में ली गयी है वे सभी मिलकर निर्माण का विरोध कर रहे हैं और प्रोजेक्ट निर्माण में लगे मज़दूरों को रोक रहे हैं। यह स्थिति तब है जबकि
करीब 6 महीने पहले ही मुहावरे की राशि जिला भू अर्जन कार्यालय को सुपुर्द कर दी गई है पर अभी तक एक भी रैयत को मुआवजा नहीं मिला है. इस कारण रैयतों को फ्लाईओवर निर्माण पर आपत्ति है और मुआवजा की राशि न मिलने तक उन्होंने काम रोकने का ऐलान किया है. ऐसे में यहां पीलिंग का काम प्रभावित हो गया है। कुल मिलाकर भू अर्जन बिभाग की लेटलतीफी के कारण समय पर परियोजना का काम करना मुश्किल हो रहा है इसका असर प्रोजेक्ट पड़ा है और परियोजना के क्रियान्वयन में ज्यादा समय लग रहा है। सिरम टोली चौक के आगे करीब 16 रैयतों की जमीन नाली निर्माण हेतु लेनी है, जमीन लेने की सारी प्रक्रिया पूरी भी कर गई है अब केवल रैटों को भुगतान का मुआवजा का भुगतान करना है। यहां पर कंपनी को नाली के निर्माण के साथ ही समय से पूर्व कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पहले अक्टूबर तक यह काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया किंतु अगस्त माह गुजर गया है, मात्र 2 महीने बचे हैं दो माह में प्रोजेक्ट को पूरा करना संभव नहीं दिख रहा है, अभी रैयतों का मामला सलटाने में प्रशासन को अभी कुछ वक़्त लगेगा ऐसे में इंजीनियरों का कहना है कि अगर जल्दी से मुआवजा वितरण हो जाए और जमीन के कारण कार्य प्रभावित न हो तो काम में तेजी आ जाएगी।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी राहुल कुमार सिन्हा का कहना है कि फ्लाईओवर निर्माण के लिए सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. प्रशासन द्वारा रैयतों को मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया शुरू चल रही है और इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। अतः रैयतों से आग्रह है कि वह निर्माण कार्य में सहयोग करें।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल