June 16, 2024 12:40 pm

फॉलो करें

मानव तस्करी की शिकार साहेबगंज जिले की 09 नाबालिक बालिकाओं को दिल्ली से कराया गया मुक्त

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन का प्रयास ला रहा रंग

रांचीः मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के सार्थक प्रयास से लगातार मानव तस्करी के शिकार बालक/बालिकाओं को मुक्त कराकर उनके घरों में पुनर्वास किया जा रहा है। इसी कड़ी में मानव तस्करी की शिकार झारखंड के साहेबगंज जिले की 09 बालिकाओं को दिल्ली से मुक्त कराया गया है ।

मानव तस्करी की रोकथाम के लिए झारखंड सरकार द्वारा दिल्ली में एकीकृत पुनर्वास संसाधन केंद्र चलाया जा रहा है। केंद्र की नोडल ऑफिसर नचिकेता ने बताया गया कि यह केंद्र दिल्ली में प्रधान स्थानिक आयुक्त श्री मस्तराम मीणा के देखरेख में साहेबगंज जिले के 09 बच्चों को हमने दिल्ली पुलिस के सहयोग से दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्र से (जो क्रमशः हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश से सटा है) से रेस्क्यू किया गया है है। सूचना मिलते ही साहेबगंज जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी के नेतृत्व में पिछले 04 दिनों से दिल्ली में कैम्प करके आज 09 बच्चों के साथ वापस ट्रेन द्वारा झारखंड लौट रही है ।

गौरतलब है कि स्थानिक आयुक्त श्री मस्तराम मीणा के निर्देशानुसार एकीकृत पुनर्वास-सह-संसाधन केंद्र, नई दिल्ली द्वारा लगातार दिल्ली के विभिन्न बालगृहों का भ्रमण कर मानव तस्करी के शिकार, भूले- भटके या किसी के बहकावे में फंसकर असुरक्षित पलायन कर चुके बच्चे, युवतियों को वापस भेजने की कार्रवाई की जा रही है। इसे लेकर दिल्ली पुलिस, बाल कल्याण समिति, नई दिल्ली एवं सीमावर्ती राज्यों की बाल कल्याण समिति से लगातार समन्वय स्थापित कर मानव तस्करी के शिकार लोगों की पहचान कर मुक्त कराया जा रहा है। उसके बाद मुक्त लोगों को सुरक्षित उनके गृह जिला भेजने का कार्य किया जा रहा है, जहां उनका पुनर्वास किया जा रहा है।
एस्कॉर्ट टीम में राहुल सिंह एवं परामर्शी निर्मला खालखो ने बहुत अहम भूमिका निभाई ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल