October 18, 2024 12:47 am

फॉलो करें

बच्चियों की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करना ही शक्ति रूपा माँ दुर्गा की सबसे विशिष्ट उपासना : डा० यशोवर्धन पाठक ,

ग्रामीण क्षेत्रों में कन्या शिक्षा के प्रोत्साहन को सामने आया एलजेपी फाउंडेशन

गाँव के सरकारी स्कूलों से हाईस्कूल में टाप ३ मेरिट वाली बच्चियों को हर वर्ष करेगा पुरस्कृत।

नियाजीपुर गांव के सपूत स्व0 ललन जी पाठक की स्मृति में कार्यरत है संस्थान

सिमरी (बक्सर) : ग्रामीण परिवेश में नारी शिक्षा को संकल्पित संस्थान LJP Foundation गाँव के सरकारी स्कूलों से हाईस्कूल में टाप ३ मेरिट में आई बच्चियों को हर वर्ष पुरस्कृत करेगा । इसकी शुरूआत शनिवार को बक्सर के नियाज़ीपुर गाँव में हुई और सरकारी स्कूलों में बच्चियों के शिक्षा की बेहतरी की दिशा में एक और कदम बढ़ाया । इसी गाँव के एक परिवार द्वारा संचालित LJP Foundation जिसके अध्यक्ष श्री श्रीनिवास पाठक, एवं सचिव श्री पिंटु पाठक ने आज नियाज़ीपुर गाँव में समारोह में गाँव से सरकारी विद्यालय से पढ़कर बक्सर ज़िले में मेरिट में स्थान पाने वाली बच्ची जया कुमारी को पुरस्कृत किया । साथ ही Foundation के लोगों ने इस पहल को हर वर्ष जारी रखने के भी अपने निर्णय को सार्वजनिक किया ।
इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बिहार व झारखंड के कस्टम आयुक्त डा यशोवर्धन ने भी शिरकत की । उन्होंने LJP foundation के इस पहल की सराहना की एवं बताया की इससे बच्चियों की शिक्षा के प्रति जागरूकता और प्रबल होगी ।साथ ही उन्होंने जल्दी ही इस क्षेत्र के दो कन्या विद्यालयों, चक्की व छोटका सिंहनपुरा मे Sanitary Pad vending machine और नियाज़ीपुर मध्य विद्यालय में RO water मशीन लगाने की घोषणा भी की ।यह दोनों कार्य प्रधानमंत्री स्वच्छता मद से सीमा शुल्क के पटना कार्यालय द्वारा कराया जाएगा ।बताते चलें की आयुक्त महोदय के पहल से बक्सर के इस क्षेत्र के क़रीब बीस सरकारी विद्यालयों में स्वच्छता व शिक्षा से संबंधित कई कार्य हुए हैं । “नवरात्रि के पावन महीने में बच्चियों की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करना ही शक्ति रूपा माँ दुर्गा की सबसे विशिष्ट उपासना होगी,”यह विचार डा. यशोवर्धन ने कन्या विद्यालय में बच्चियों व कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा ।Corporate Social responsibility के तहत भी स्कूलों की बुनियादी सुविधाओं की बेहतरी व बच्चों में हज़ारों नोटबुक, कापी , कलम आदि का वितरण इन विद्यालयों में किया गया है ।शौचालय का निर्माण, पाइप से पानी का वितरण, बोरिंग कराने व स्वच्छता से संबंधित कई कार्य पहले भी आयुक्त के निर्देश पर इन सरकारी विद्यालयों में कार्यान्वित किए जा चुके हैं ।
बताते चलें कि एलजेपी फाऊंडेशन नियाजीपुर गांव के सपूत स्व0 ललन जी पाठक की स्मृति में कार्यरत है। उन्होंने अपने जीवन काल में अनेकों समाजिक कार्य किए और अपने गांव के प्रति सच्ची निष्ठा रखते हुए नियाजीपुर गांव के आठ दर्जन से ज्यादा लोगों को धनबाद व रानीगंज कोलफील्ड एरिया में रोज़गार देने का साहसिक कार्य किया। उन्होंने अपने समय में गांव के शिवाला का नव निर्माण कराया था और ताउम्र उसकी देखभाल करते रहे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल