September 16, 2024 1:57 pm

फॉलो करें

दिव्य कला मेले में नौकरी का सपना हुआ साकार, दिव्यांग युवाओं को मिला रोज़गार,

मेले में एक दर्जन नामचीन कंपनियों ने लिया 197 दिव्यांगजन का इन्टरव्यू
………….

रांची : मंगलवार को दिव्या कला मेला विकलांग भाइयों बहनों के लिए खुशियों की सौगात ले कर आया। मेले में  03 सितंबर, 2024 को राजधानी के हरमु ग्राउंड में चल रहे दिव्य कला मेले में एक दर्जन कंपनियों ने लिया 197 दिव्यांगजन का इन्टरव्यू लिया। । इस दौरान कई दिव्यांगजनों का ऑन द स्पॉट प्लेसमेंट जॉब भी दिया गया। रोजगार मेला में भारत पेट्रोलियम, इंडिगो एयरलाइंस,कॉन्सेंट्रिक्स,एमजॉन, रिलायंस, साई जोन,सोडेक्सो इंडिया,एडेको इंडिया, ईकार्ट सर्विस,कनेक्ट बिजनस सॉल्युसन, डॉक्टर रेड्डी फाउंडेशन,टाटा पावर, एसबीआई कार्ड,फ्लिपकार्ट,जोमेटो,यूथ फॉर जॉब्स,इंस्टाकार्ट सर्विस और एटीपिकल एडवांटेज आदि नामचीन कम्पनियों ने अपना स्टॉल लगाया और  दिव्यांग  अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया। रोजगार मेला सुबह 10 बजे से 3 बजे तक चला। इसमें रांची,जमशेदपुर,बोकारो,कुंती सहित कई जिले से दिव्यांग पहुंचे। यहां पर ऑनलाईन और ऑफ लाइन दोनों मिलकर करीब दो सौ से अधिक दिव्यांगजनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। उन्होंने बताया कि 8 सितंबर को दिव्यांग जनों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया जायेगा। मेला 29अगस्त से प्रारंभ हुआ था और समापन 8 सितंबर को होगा। रोजगार मेला में कांके से आए दिव्यांग बबलू,मालती, आदि कई दिव्यांगजनों ने बताया कि भारत सरकार का यह बहुत अच्छा कदम है। हम दिव्यांग जनों को अपने जिले में ही रोजगार नौकरी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिन दिव्यांग भाइयों बहनों को प्लेसमैंट मिला उनके चेहरे पर खुशी देखने लायक़ थी। वे आयोजकों और सरकार का धन्यवाद करते थक नहीं रहे थे।

गौरतलब है कि यह मेला दिव्यांगजन को उद्यमी और शिल्पकार के रूप में विकसित करने तथा उन्हें विकास का मौक़ा देने की कोशिश है। इस तरह के मेलों और प्रदर्शनियों में दिव्यांगजनों को स्टॉल नि:शुल्क आवंटित किये जाते हैं ताकि अपनी प्रतिभा को बड़े शहर और बड़े मंच में प्रदर्शित कर सके। इस मेले में लगभग 18  राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 100 से अधिक दिव्यांग कारीगर /  उद्यमी और कलाकार  अपने उत्पादों, कौशल और हुनर  का प्रदर्शन कर रहे हैं । इस मेले में देश भर के स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लिया जा सकता है और प्रतिदिन शाम को 6 से 9  बजे तक राष्ट्रीय स्तर के दिव्यांग कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे हैं। विभिन्न राज्यों के दिव्यांगजन तथा रांची  शहर के स्थानीय कलाकारों द्वारा भी मेले के मंच पर प्रस्तुतियां दी गई जिसे लोगो द्वारा काफी सराहा गया। 

भारत सरकार के निगम नेशनल दिव्यांगजन फाइनैंस एंड डिवैल्पमेंट कार्पोरेशन को इस मेले की नोडल एजेंसी बनाया गया है। इस मेले के ज़रिए दिव्यांगजन की सृजनात्मक प्रतिभा को उभारने तथा उनके आर्थिक सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। दिव्य कला मेले के बारे में निगम के सहायक महाप्रबन्धक श्री अरुण कुमार ने बताया कि इस मेले के ज़रिए दिव्यांगजन के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग की जा रही है। दिव्य कला मेला के ब्रेंड नेम से देश भर में राष्ट्रीय स्तर के मेले आयोजित किए जा रहे हैं। ये मेले हुनरमंद दिव्यांगजन की क़ाबलियत को देश और दुनिया के सामने ला रहे हैं। उन्होंने एनडीएफडीसी द्वारा दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण हेतु एनडीएफडीसी द्वारा चलाई जा रही आर्थिक सशक्तिकरण  की योजनाओं के बारे में भी बताया। निगम की योजनाओं के तहत दिव्यांगजन को विभिन्न आय सृजन गतिविधियों के लिए पचास हज़ार रूपये से पचास लाख रूपये तक के ऋण प्रदान किए जाते है। ये ऋण 4 % सालाना से 9% की ब्याज दर पर उपलब्ध कराए जाते हैं। उन्होंने बताया कि निगम अपनी ऋण योजनाओं को विभिन्न राज्यों में मौजूद अपनी स्टेट चैनेलाइजिंग एजेंसियों, पंजाब नेशनल बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के ज़रिए अमली जामा पहनाता है। निगम की योजनाओं की जानकारी निगम की वेबसाइट www.ndfdc.nic.in पर उपलब्ध है।  इस मेले में दिव्यांगजन के हितों से जुड़ी  सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा भी अपनी योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है। 

दिव्यांग उद्यमियों, शिल्पकारों और कलाकारों का यह राष्ट्रीय मेला 8.9.2024  तक चलेगा। इस मेले में सभी के लिए एंट्री फ्री रखी गई है।  07 सितंबर 2024  को देश भर से आए दिव्यांग कलाकारों द्वारा दिव्य कला शक्ति नामक अनूठा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा जिसकी प्रस्तुति आप सबका मन मोह लेगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल